लाइफ स्टाइल

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में खुशी चाहते हो पाना….तो इन बातों का ज़रूर ध्यान रखना

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सफलता पाना आसान नहीं होता. बहुत कम लोग होते हैं जो अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में खुश हैं. हर किसी के लिए सफलता और खुशी के मायने अलग अलग होते हैं लेकिन दोनों में सामंजस्य कैसे बनाएं, आइए जानते हैं.

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सफलता और खुशी पाने के लिए आज हम आपको कुछ जरूरी बातें बताएंगे. वैसे तो हर व्यक्ति चाहता है कि वह अच्छा कमाए और अपनी व अपने परिवार की सारी ख्वाहिशें पूरी करें जिसके लिए वह रात दिन भागदौड़ भरी ज़िंदगी जीता है.

परिवार सर्वप्रथम

अपने बच्चों को अच्छा जीवन देने के लिए हर कोई अपनी ज़िंदगी में पैसे कमाने के लिए बहुत मेहनत करता है. इस भाग दौड़ में अक्सर हम भूल जाते हैं कि हमें अपने परिवार को अच्छा समय देना है.

यदि आप अपना सारा समय अपने काम के अंदर बता देंगे तो अगर आप काम करते करते इस दुनिया को छोड़ देंगे तो आपकी कंपनी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. वे आपकी जगह किसी और को रख लेंगे इसलिए अपनी प्रोफेशनल लाइफ में इतना बिजी न हो जाएं कि इससे पर्सनल लाइफ इससे प्रभावित होने लगे. अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाकर रखें.

लालच से रहें दूर, ज़िंदगी जिएं भरपूर

आजकल लोग जल्द से जल्द सफलता पाना चाहते हैं. जॉब मिली नहीं कि जल्द से जल्द प्रमोशन पाना चाहते हैं. किसी भी चीज का लालच करने से वह आपको नहीं मिलती.आप अपना काम मेहनत, लगन और ईमानदारी से करते रहिए. करियर में ग्रोथ और प्रमोशन मिलता रहेगा.

ऑफिस की पॉलिटिक्स और गॉसिप्स से दूर रहें. गलत तरीके से पैसे कमाने की न सोचें. बुरे लोगों की संगत से दूर रहें. अपने काम से काम रखें, बॉस को बटरिंग के बजाए अपने काम से इंप्रेस करें.

MUST READ- बच्चे को स्वस्थ अगर हो रखना…तो उनको घर का खाना देना…बाहर खेलने देना…मोबाइल मत देना…जानें किस हाईकोर्ट का है ये कहना?

आज की बचत, कल का सहारा

आप कितने भी पैसे कमा रहे हों ये मैटर नहीं करता, आप कितने पैसे बचा रहे हैं, ये मैटर करता है. अगर आप ऐसे कमा रहे हैं तो हमेशा यह ना सोचे कि उन्हें हमेशा खर्च करना है अपने परिवार के लिए अपने बच्चों के लिए अपने आगे के भविष्य के लिए उस पैसे की बचत रखें.

प्राइवेट नौकरी में जॉब का वैसे भी भरोसा नहीं होता, कब आर्थिक मंदी आ जाए, कब छटनी हो जाए, कुछ पता नहीं होता है. ऐसे में आपकी सेविंग्स ही काम आती है इसके अलावा किसी भी तरह की इमरजेंसी में बचाए गए पैसे ही काम आते हैं. इसलिए सेंविग्स करें, पीएफ, एफडी, आरडी, म्युचअल फंड जैसी जगहों पर इन्वेस्ट करें ताकि जरूरत पड़ने पर आपको किसी से उधार न लेना पड़े, आपको परेशान न होना पड़े.

दिखावे की दुनिया से दूर रहें

वैसे तो आजकल दिखावे का जमाना है, शो ऑफ करने में लोगों को बहुत मजा आता है लेकिन इसके चक्कर में आप गैर जरूरी चीजों को खरीदने लगते हैं,  आपके पड़ोसी के पास या रिश्तेदार के पास बड़ी कार है तो आपको उससे भी बड़ी कार लेनी है. इस होड़ में सिर्फ पैसे की बर्बादी होती है इसलिए सिर्फ जरूरत की चीजों पर पैसे खर्च करें, दिखावे की चीजों पर नहीं. केवल आवश्यक आवश्यकता को पूरा करें

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बना्एं बैलेंस

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाना बेहद जरूरी है. इसके लिए ऑफिस की बातों को, ऑफिस की प्रॉब्लम्स को घर नहीं लेकर आए और न ही घर में चल रही दिक्कतों को ऑफिस में ले जाएं. 8 घंटे काम, 8 घंटे आराम और 8 घंटे घर-परिवार और अपने हॉबीज को टाइम दीजिए. इस तरह से आपको अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में खुशी और सफलता मिलेगी

Bureau Report, YT News

YT News is a youth based infotainment media organization dedicated to the real news and real issues. Our aim is to “To Inform, To Educate & To Entertain” general public on various sectors Like Politics, Government Policies, Education, Career, Job etc. We are on the news, analysis, opinion and knowledge venture. We present various video based programs & podcast on You Tube. Please like, share and subscribe our channel. Contact Us: D2, Asola, Fatehpur Beri Chhatarpur Road New Delhi-110074 Mail ID: Please mail your valuable feedback on youngtarangofficial@gmail.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button