एजुकेशन / करियरयूथ की आवाजलाइफ स्टाइल

मोबाइल और सोशल मीडिया से दूरी, कितनी है ज़रूरी? अपनी ज़रूरत, आदत या लत के बारे में जानिए ?

मोबाइल आज की लाइफ स्टाइल का अहम हिस्सा बन गया है. बिना मोबाइल के गुजारा नहीं किया जा सकता है क्योंकि ये आज की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की जरूरत है, तो वहीं कुछ लोग मोबाइल की आदत है, काम हो या न हो वे सोशल मीडिया और मीडिया में बिजी रहते हैं. ऐसे लोगों की ये आदत कुछ समय बाद लत में बदल जाती है तब ये सोशल मीडिया और मोबाइल आपनी ज़िंदगी को तबाह कर सकता है.

क्या मोबाइल आपका इस्तेमाल कर रहा है ?
सोशल मीडिया को लोकतंत्र का पांचवा स्तम्भ कहा जा सकता है. विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका और पत्रकारिता लोकतंत्र के बाकी चार स्तंभ है.  आज के समय में लगभग सभी लोग विशेषकर युवावर्ग सोशल मीडिया में पूरी तरह से एक्टिव है.
सोशल मीडिया एक पावरफुल टूल बन गया है. इसके जरिए आप ऑनलाइन तरीके से किसी को भी फ्रेंड्स बना सकते हैं. सिर्फ यारी दोस्ती ही नहीं, सोशल मीडिया के ज़रिए आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए सोशल मीडिया का आपको सही तरह से उपयोग करना होगा.
एक रिसर्च के मुताबिक मोबाइल और सोशल मीडिया लोगों की ज़रूरत से ज्यादा अब आदत बन गई है और कई लोगों की ये आदत, लत में बदल गई है. ऐसे में वे बिना काम के भी अपने आप को मोबाइल में बिजी रखते हैं. ऐसे लोगों को लगता है कि वे मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं जबकि रिसर्च कहती है कि मोबाइल आपका इस्तेमाल कर रहा है. आपकी लोकेशन, आपका डॉटा, आपकी पसंद-नापंसद सब कुछ जो आपकी ज़िंदगी और करियर से जुड़ी है, उसकी जानकारी कहीं दूसरी जगह शेयर की जा रही है और आपको इसकी भनक तक नहीं है.
आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस की तकनीकि के ज़रिए मोबाइल आपका इस्तेेमाल कर रहा है. इससे बचनेे के लिए आपको मोबाइल से दूरी बनानी होगी. सिर्फ ज़रूरी कार्य ही मोबाइल से कीजिए नहीं तो ये आपका इस्तेमाल करता रहेगा.
सोशल मीडिया के फायदे- नुकसान
  1. हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. यदि सोशल मीडिया से नुकसान है तो फायदे भी हैं. अकेलेपन के शिकार लोग अपने दोस्त और हमसफर चुन सकते हैं लेकिन सावधानी बरतने की भी ज़रुरत है क्योंकि सोशल मीडिया के ज़रिए ग़लत लोग फेक आईडी बनाकर लोगों का शोषण करते हैं.
  2. सोशल मीडिया में आप अपना मार्केटिंग को बढ़ावा दे सकते हैं. आप सोशल मीडिया के माध्यम से अपने बिजनेस को टारगेट ग्रुप तक पहुंचा सकते हैं. अगर आप अपने किसी भी ब्रैंड या प्रोडक्ट के लिए विज्ञापन स्वयं कर या करवा सकते हैं. सोशल मीडिया देश और दुनिया भर में यूज किया जाता है इसलिए इसके जरिए आप अपने प्रोडक्ट और ब्रांड को प्रमोट कर सकते हैं .
  3. सोशल मीडिया के माध्यम से आप अपने बच्चों को अपने दूर के रिश्तेदारों और दोस्तों से भी कनेक्ट कर सकते हैं. जो बच्चे सोशल मीडिया का यूज करते हैं उन बच्चों की कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होते हैं और इससे बच्चों को मोटीवेट होने में मदद मिलती है ! ये बच्चे अपनी बात और विचार को आसानी से व्यक्त कर पाते हैं.
  4. सोशल मीडिया जरिए बच्चों को टेक्नोलॉजी के बारे में टेक्निकल और प्रैक्टिकल नॉलेज भी बढ़ती है लेकिन ये ध्यान रहे कि बच्चे सोशल मीडिया के गलत पेज को न देख पाएं नहीं तो इसका नुकसान भी हो सकता है. बच्चों को एक फिक्स टाइम के लिए सोशल मीडिया यूज करने दें और उन पर नज़र भी रखें.
  5. अगर आपके पास कुछ हुनर है जो आप दुनिया को दिखाना चाहते हैं जैसे एक्टिंग, सिंगिग या कोई भी टैलेंट तो आपके लिए सोशल मीडिया सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है. आप आसानी से अपना वीडियो सोशल मीडिया में अपलोड करके दुनिया को दिखा सकते हैं. इसी वायरल  वीडियो से आपको फिल्म इंडस्ट्री में ब्रेक भी मिल सकता है.
  6. सोशल मीडिया में आप अपना करियर बना सकते हैं. सोशल मीडिया मैनेजर, इन्फ्लुंएसर आदि की बहुत डिमांड है बस आपको सोशल मीडिया की टेक्निक और टेक्नॉलोजी की अच्छी समझ होनी चाहिए
  7. अगर आप अपने ज़रुरी कार्यों के लिए एक फिक्सड टाइम तक मोबाइल और सोशल मीडिया का यूज करते हैं तो कोई नुकसान नहीं है लेकिन यदि आपको इसकी लत लग गई है तो ये आपके समय को तो बर्बाद कर ही रहा है साथ ही ये आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डाल रहा है.
  8. सबसे बड़ा नुकसान ये है कि बच्चों को वीडियो गेम्स तो युवाओं को इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि लत लग रही है जिसके कारण वे अपनी पढ़ाई, करियर पर ठीक से ध्यान केन्द्रित नहीं कर पा रहे हैं.
  9. सोशल मीडिया के जरिए साइबर क्राइम भी होने लगे हैं. कुछ समय पहले इंस्टाग्राम में लॉकर रुम जैसी घटनाएं हुई थीं. हनी ट्रैप के मामले भी सोशल मीडिया के ज़रिए आपको फंसाने का कार्य करने लगी हैं. इन सबसे बचने की सख्त ज़रूरत है.
  10. सोशल मीडिया के जरिए फ्रॉड और धोखाधड़ी भी होती है और सोशल मीडिया द्वारा लोगों को हैकिंग भी की जाती है. सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल से आपको मोबाइल एडिक्शन यानि लत लग सकती है.
  11. सोशल मीडिया आपको गुस्सैल बना रहा है और लाइक्स फॉलोअर्स की टेंशन भी दे रहा है. सोशल मीडिया आपको अपनों से दूर कर रहा है. आपको रियल से रील वर्ल्ड में पहुंचा रहा है जहां पर आप अपना समय, पैसा और स्वास्थ्य सब कुछ बर्बाद कर रहे हैं.
  12. सोशल मीडिया में आपको  कई तरह के जानकारी मिलती है जिस पर लोग आसानी से भरोसा कर लेते हैं . सोशल मीडिया में लोग कैसे हैं क्या करते हैं उनका असली नाम क्या है उनकी असली पहचान क्या है, कई लोग ये सब असली जानकारी नहीं देते. दरअसल  ये एक आभासी दुनिया यानि वर्चुअल वर्ल्ड हैं जहां अक्सर लोग अपनी असली पहचान आसानी से छुपा लेते हैं . इसलिए सावधानी के साथ जरुरत भर के लिए ही मोबाइल और सोशल मीडिया का यूज करें.

Bureau Report, YT News

YT News is a youth based infotainment media organization dedicated to the real news and real issues. Our aim is to “To Inform, To Educate & To Entertain” general public on various sectors Like Politics, Government Policies, Education, Career, Job etc.We are on the news, analysis, opinion and knowledge venture. We present various video based programs & podcast on You Tube. Please like, share and subscribe our channel. https://www.youtube.com/user/TheAruneshkumar Contact Us: D2, Asola, Fatehpur Beri Chhatarpur Road New Delhi-110074 Mail ID: Please mail your valuable feedback on youngtarangofficial@gmail.com Disclaimer: Please visit to https://www.youngtarangnews.com/home/disclaimer/ Privacy Policy: Please visit to https://www.youngtarangnews.com/privacy-policy-2/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button