देश

ऑन-लाइन जॉब सर्च करते समय रहें सावधान…जानें साइबर ठग किस तरह से पहुंचा रहे हैं नुकसान?

ऑन-लाइन जॉब पोर्टल में बहुत से लोग अपना बॉयोडाटा अपलोड करते हैं. ऑन-लाइन तरीके से बेरोजगार युवक नौकरी पाने की कोशिश करते हैं लेकिन इसमें सावधानी बरतने की ज़रूरत है क्योंकि चंडीगढ़ के एक युवक से साइबर ठगों ने 6 लाख रुपए ऐंठ लिए. इसकी साइबर सेल में शिकायत की गई है.

ऑन-लाइन जॉब सर्च पोर्टल के जरिए नौकरी पाने की कोशिश बहुत से बेरोजगार युवा करते हैं लेकिन साइबर ठगों ने अब ऑनलाइन जॉब खोजने वालों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. ऐसे में आपको जागरूक होना बेहद जरूरी है क्योंकि आपकी एक गलती आपका बड़ा नुकसान कर सकती है। चंडीगढ़ के रहने वाले एक युवक के साथ कुछ ऐसा ही हुआ.

साइबर ठगों ने 6 लाख रुपए ऐंठे

रिपोर्ट के मुताबिक चंडीगढ़ में रहने वाले नवीन गुप्ता ने एक जॉब सर्च पोर्टल पर अपना बायोडाटा अपलोड किया था इसके बाद उनके पास एक फोन आया जिसमें कहा गया है कि वह एक कंपनी में जॉब के लिए शॉर्टलिस्ट हो गया है. इस विदेशी कंपनी में नौकरी के लिए जो रिक्रूटमेंट प्रॉसेस है उसके अनुसार रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा. इसके लिए 6500 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस लगेगी.

नवीन ने उसकी बात पर भरोसा करते हुए रजिस्ट्रेशन फीस ट्रांसफर कर दी. इसके बाद इंटरव्यु करवाया गया और उसे फर्जी ऑफर लेटर भी दिया गया लेकिन ज्वाइनिंग से पहले डॉक्युमेंट्स वेरीफिकेशन, मेडिकल टेस्ट, आईटी ट्रेनिंग इत्यादि के लिए और पैसे मांगे गए जो कि उसने ऑनलाइन तरीके से ट्रांसफर कर दिए.

MUST READ- रेलवे के इस युनिट में ITI डिप्लोमा होल्डर्स के लिए निकली वैकेंसी…जानिए कैसे करें अप्लाई..?

नवीन के मुताबिक उन्हें 6 लाख रुपये ऐंठ लिए गए हैं। नवीन ने इसकी शिकायत साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में दर्ज करवा दी है. मामले की जांच की जा रही है.

ऑनलाइन जॉब स्कैम से कैसे रहें सावधान?

सबसे पहले तो फर्जी जॉब पोर्टल पर अपना सीवी अपलोड न करें. केवल अथेंटिक जॉब पोर्टल पर ही रजिस्ट्रेशन करें जो कि पूरी तरह से फ्री में होता है फिर कोशिश करें कि जिस कंपनी में अप्लाई किया है उसकी वेबसाइट में जाकर अप्लाई करें.
कोई भी अथेंटिक पोर्टल या कंपनी कभी भी इंटरव्यु करवाने के लिए पैसे नहीं मांगती.  यदि आपसे रजिस्ट्रेशन के बहाने किसी तरह की फीस मांगी जा रही है तो उस पर भरोसा न करें.
यदि आपको किसी कंपनी में जॉब का ऑफर फोन के माध्यम से दिया जा रहा है तो आप उससे कंपनी का नाम और पता मांगे फिर कंपनी की वेबसाइट में जाकर चेक करें और ये काम आप बड़ी आसानी से गूगल सर्च के माध्यम से कर सकते हैं. इससे आपको पता चल जाएगा कि कंपनी रियल में है या फेक है

इसके अलावा,  किसी भी कीमत में अपनी बैंकिंग डिटेल्स जैसे एकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, पिन नंबर इत्यादि किसी भी वेबसाइट पर न डालें और न ही किसी के मांगने पर शेयर किए. ऐसा करने पर आपके साथ साइबर फ्राड हो सकता है किसी भी तरह के अनजान लिंक पर क्लिक भी नहीं करें।

Bureau Report, YT News

YT News is a youth based infotainment media organization dedicated to the real news and real issues. Our aim is to “To Inform, To Educate & To Entertain” general public on various sectors Like Politics, Government Policies, Education, Career, Job etc. We are on the news, analysis, opinion and knowledge venture. We present various video based programs & podcast on You Tube. Please like, share and subscribe our channel. Contact Us: D2, Asola, Fatehpur Beri Chhatarpur Road New Delhi-110074 Mail ID: Please mail your valuable feedback on youngtarangofficial@gmail.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button